B2B मार्केटिंग परिदृश्य विकसित हुआ है और इसके साथ-साथ खरीदार का व्यवहार भी बदल गया है। खरीदार आजकल किसी कंपनी के बारे में जानने के लिए व्यक्तिगत संदर्भों से अधिक Google पर भरोसा करते हैं। एक कुशल संचार रणनीति विकसित करना अधिक चुनौतीपूर्ण होता जा रहा है क्योंकि उद्योग ग्राहकों और उद्योगों की एक श्रृंखला के साथ अधिक से अधिक बढ़ता जा रहा है। इसके अलावा, यह ब्रांड जुड़ाव और वफादारी को प्रभावित करता है। व्यवसाय-से-व्यवसाय विपणन संचार रणनीति को सुधारने और कार्यान्वित करने के लिए यहां पांच प्रमुख रणनीतियां दी गई हैं।
एक रिश्ता विकसित करने पर ध्यान दें
चूँकि B2B व्यावसायिक निर्णय कठिन और समय लेने वाले होते हैं, ग्राहक लेन-देन पूरा करने से पहले आपकी कंपनी के प्रतिनिधियों से बार-बार मिलना चाहेंगे। ये बैठकें आपके लिए उनके साथ एक भरोसेमंद संबंध स्थापित करने का एक शानदार तरीका हो सकती हैं। सुनिश्चित करें कि आपकी अनुरूप प्रस्तुति न केवल उन्हें उत्पाद दिखाती है, बल्कि उत्पादों के लाभ भी दिखाती है। भविष्य की भक्ति को प्रोत्साहित करने के लिए, पूरी प्रक्रिया में धैर्य बनाए रखें।
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