काफी समय से घर से काम करने की वजह से अब
पुराने रूटीन में वापस आने पर लगभग सभी को दिक्कत हो रही है। लगभग सभी की ऑफिस
जाने की आदत छूट गई है और ऐसे में आपका परेशान होगा भी स्वाभाविक है। एक बार फिर
से वही पुराना रूटीन, दिन भर
मीटिंग्स, ढेर सारा काम और बॉस की डांट, जाहिर सी बात है इसके बारे में सोचकर ही कई
लोगों को स्ट्रेस होने लगता है।
दिन भर काम करने की वजह से थकावट महसूस होना
लाज़मी है, लेकिन काम
का बोझ ऑफिस से घर लाना सही नहीं है इसीलिए इस बोझ को ऑफिस में ही छोड़ कर आना
आपके लिए सही रहेगा। इसके साथ-साथ ऑफिस से घर आने पर ‘फैमिली टाइम’ और ‘मी टाइम’ भी जरूरी है। आइए जानते हैं कि ऑफिस से घर आते
वक्त आप किन बातों का ध्यान रखें जो आपके वर्क स्ट्रेस को कम करने में मदद करे -
1. काम को लेकर खुद से सवाल कीजिए
5 से 10 मिनट के लिए बस खुद से सवाल करिए। आज का दिन
कितना प्रोडक्टिव था, आपने कितना
काम किया, आपकी कौन
सी स्ट्रेटजी अच्छी साबित हुई, आपसे कहां
गलती हुई, किसने आपकी
तारीफ की, आपको कहां
डांट पड़ी और कल आज से बेहतर कैसे होगा। इन सवालों की मदद से आपको पता चलेगा कि कल
आप अपने दिन को बेहतर बनाने के लिए क्या-क्या कर सकते हैं। एक बार आप इन चीजों के
जवाब ढूंढ लीजिये, फिर इसके
बारे में भूल जाइए और घर जाकर खुद को और फैमिली को पूरा समय दीजिए। दरअसल, आपने कल के लिए पहले से ही स्ट्रेटजी बना ली है
इसीलिए जाहिर सी बात है कि आपका कल और अच्छा होगा।
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