Brand value के लिए डिजिटल कंटेंट का बढ़ता उपयोग

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आज, लगभग हम सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स (social media platforms) पर मौजूद हैं या यूँ कहें कि डिजिटल प्लेटफॉर्म्स (digital platforms) का अच्छे से इस्तेमाल कर रहे हैं, चाहे वह मनोरंजन के लिए हो या ज्ञान के लिए आपस में एक-दूसरे से जुड़ने के लिए हो या अपने व्यवसाय को पढ़ने के लिए । हर दूसरा व्यक्ति अपने विचार या भावनाएं ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर शेयर कर रहा है, चाहे वह कंटेंट के माध्यम से हो या फोटो और वीडियो के माध्यम से हो। इसके साथ ही, सोशल मीडिया का उपयोग करके लगभग सभी ब्रांड्स अपनी ब्रांड वैल्यू बढ़ा भी रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे कि बीते सालों में कैसे ऑनलाइन कंटेंट का स्तर बढ़ा और ऑनलाइन प्लेटफार्म पर कंटेंट कैसे समय के अनुसार बदलता चला गया, इसके अलावा कैसे बड़ी कंपनियां अपने प्रमोशन के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रही हैं। 

आज, इंटरनेट (Internet) दुनियाभर के लोगों के लिए दैनिक जीवन की एक महत्वपूर्ण जरूरत बन गयी है। हम में से ज्यादातर लोग सुबह उठते ही ऑनलाइन आ जाते हैं, चाहे वह इंस्टाग्राम पर हों, या फेसबुक पर। सुबह उठने से लेकर रात में सोने तक हम कई बार इंटरनेट पर कंटेंट (Content) देखते हैं और अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों से बात करते हैं। घर बैठे-बैठे हम ऑनलाइन शॉपिंग करके अपनी जरूरत का सामान ऑर्डर कर सकते हैं और अगर कभी घर पर खाना बनाने का  मन ना हो या पार्टी करना हो, या कुछ भी नया  खाना हो तो विभिन्न ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी ऐप्स जैसे जोमाटो (Zomato), स्विग्गी (Swiggy) आदि के माध्यम से ये भी आसान हो गया है। हम कह  सकते हैं कि इंटरनेट ने हमारे जीवन में कई पहलुओं को आसान कर दिया है। जैसे, घर से दूर होने के पर वीडियो कॉल (Video call) के जरिये हम घरवालों से मिल सकते हैं, अपने आप को सोशलाइज कर सकते हैं या बहुत कुछ सीख सकते हैं। जैसे, फ़िलहाल ये आर्टिकल भी आप ऑनलाइन (इंटरनेट के जरिये) ही पढ़ रहे हैं। आज इंटरनेट करियर (career), क्रिएटिविटी (creativity) और आपस में जुड़ने (connection) का सुलभ माध्यम बन गया है। इसके साथ ही धीरे-धीरे इंटरनेट पर कंटेंट का विस्तार हो रहा है। 

इंटरनेट एक ऐसा नेटवर्क है जो सूचना (information) और वायरलेस संचार (wireless communication) के लिए विभिन्न अन्य नेटवर्कों से जुड़ा हुआ है। पिछले दशक में इंटरनेट का नेटवर्क काफी बढ़ गया है और अब, दुनिया भर में इंटरनेट संचार का एक कीस्टोन (Keystone) बन गया है। हालांकि, इंटरनेट और डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर कंटेंट दो अलग पहलु या मुद्दे हैं। फ़िलहाल हम बात करते हैं सोशल मीडिया कंटेंट की।  

चलिए शुरू करते हैं -

डेटारिपोर्टल (Datareportal) के अनुसार, जनवरी 2022 में दुनियाभर से 4.95 बिलियन लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे थे जोकि विश्व की पूरी आवादी के 62.5% के बराबर था। इसके अलावा, इंटरनेट यूज़र्स (Internet users) की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसा अनुमान है कि 2023 इंटरनेट यूज़र्स की यह संख्या बढ़कर 5.3 बिलियन हो जाएगी। 

कोरोना महामारी के दौर में इंटरनेट और सोशल मीडिया कंटेंट (Social media content) की संख्या बहुत तेज़ी से बढ़ी। क्योंकि लॉकडाउन की वजह से सभी लोग अपने घरों में बंद थे और ऐसे में मनोरंजन के लिए लोगों ने इंटरनेट का इस्तेमाल किया और कई लोगों ने ऑनलाइन कंटेंट के जरिये अपना करियर भी बना लिया। 

अगर बात करें सोशल मीडिया यूज़र्स (Social media users) की तो जनवरी 2021 से जनवरी 2022 तक 424 मिलियन नए लोगों ने सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना शुरू किया। जनवरी 2022 तक सोशल मीडिया यूज़र्स की संख्या 4.62 बिलियन यानी विश्व की आवादी में 58.4% थी। यानि हर बढ़ते सेकंड में लगभग 13 से 15 लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना शुरू कर रहे हैं। डिजिटल प्लेटफॉर्म्स के बढ़ते इस्तेमाल का फायदा उठाते हुए बड़े ब्रांड्स कंटेंट के जरिये अपना प्रचार कर रहे हैं। 

डिजिटल कंटेंट (Digital content) क्या है?

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर इंटरनेट के माध्यम से अपने thoughts, ideas, views, news, memory, activity आदि शेयर करने पर उसे ऑनलाइन या डिजिटल कंटेंट के नाम से संदर्भित किया जाता है। कई सारे शूज ब्रांड्स जैसे नाइकी (NIKE), प्यूमा (PUMA) आदि लगातार सोशल मीडिया के जरिये अपना प्रमोशन करते हैं। इसके अलावा कपड़ों के भी कई ब्रांड्स जैसे लिवाइस (Levi's), एलन सोली (Allen Solly) आदि भी डिजिटल प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से काफी रेवेन्यू प्राप्त कर रहे हैं। डिजिटल कंटेंट का उद्देश्य कंटेंट पोस्ट करने वाले पर निर्भर करता है। उदहारण के लिए, यदि कंटेंट कोई इन्फ्लुएंसर पोस्ट कर रहा है तो उसका उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी पहुंच बनाना और अपने आप को चर्चित रखना होगा। यदि कोई आम व्यक्ति (जो सोशल मीडिया का ज्यादा जानकर नहीं है) पोस्ट कर रहा है तो उसका उद्देश्य अपनी ऑनलाइन उपस्थिति (Online presence) दर्ज करना या अपनी फोटोस को ऑनलाइन सेव करना हो सकता है। यदि कोई ब्रांड या कंपनी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल कर रही है तो उसका उद्देश्य अपना प्रमोशन करना होगा और ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करना होगा। इसी प्रकार कंटेंट पोस्ट करने वालों के अपने अलग-अलग उद्देश्य हो सकते हैं। जैसा की पहले चर्चा की, कि डिजिटल कंटेंट का इस्तेमाल करके कई सारी कंपनियां अपनी ब्रांड वैल्यू बढ़ा रहीं हैं। जैसा कि हम सब जानते हैं कि ज्यादातर लोग, खासकर युवा आजकल ट्रेडिशनल प्लेटफॉर्म्स (Traditional platforms) का इस्तेमाल नहीं करते। डिजिटल प्लेटफॉर्म्स (Digital platforms) पर ही वह सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। साल 2012 के बाद से डिजिटल कंटेंट का दौर तेज़ी से आगे बढ़ा और 2016 के बाद से लगभग हर कोई सोशल मीडिया पर अपनी उपस्थिति दर्ज करने लगा। 

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